रजोनिवृत्ति क्या है?

Published: January 15, 2021

रजोनिवृत्ति सभी महिलाओं में भी होता है. यौवन के दौरान, एक लड़की menstruating शुरू होता है और इस तरह उपजाऊ बन जाता है. वह तो एक और 30 से 40 साल के लिए उसकी अवधि और उस समय वह बच्चों को हो सकता है के दौरान जारी है. रजोनिवृत्ति माहवारी की समाप्ति, जिसका अर्थ है महिला द्वारा चिह्नित है अब गर्भ धारण करने में सक्षम है. परिवर्तन हार्मोन शरीर द्वारा निर्मित एस्ट्रोजन में गिरावट के कारण होता है.

समय आम तौर पर अचानक रोक नहीं है, लेकिन धीरे - धीरे और कम से कम लगातार हो जाते हैं. महिलाओं को आमतौर पर 50 और 60 की उम्र के बीच रजोनिवृत्ति का अनुभव है, लेकिन यह बहुत पहले हो सकता है.

क्या लक्षण हैं?

अपने काल के अलावा रोक, ज्यादातर महिलाओं को रजोनिवृत्ति के लिए अग्रणी के लक्षणों का अनुभव. एन एच एस एक अवलोकन प्रदान करता है:

गर्म flushes सबसे सामान्य लक्षण हैं. पीड़ित गर्मी की एक अचानक, कभी कभी overpowering अनुभूति होती है, आमतौर पर ऊपरी शरीर के एक चेहरे, छाती या गर्दन के रूप में, भाग में शुरू करने का अनुभव, और फैल गया. ये एक वृद्धि की दिल की दर और भी कारण रात के दौरान हो सकता है हो सकता है.

सामान्य में सो रही समस्याएं रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं में आम है.

cystitis के रूप में मूत्र पथ के संक्रमण, में वृद्धि हुई है, हालत को जोड़ा गया है.

योनि सूखापन, खुजली और सामान्य असुविधा भी एक लक्षण हो सकता है.

उपचार वहाँ क्या कर रहे?

कुछ महिलाओं को उनके लक्षण मिल भी अपने स्वयं के और 10% के आसपास पर से निपटने के लिए गंभीर चिकित्सा सहायता चाहते हैं. वहाँ विभिन्न हार्मोन प्रतिस्थापन चिकित्सा सहित उपचार उपलब्ध हैं. Antidepressants भी मदद करने के लिए कई महिलाओं को रजोनिवृत्ति के माध्यम से मिल जाना जाता है.

दवा नेट ऐलेन Magee, सही पोषण के अनुसार भी लक्षण को कम करने पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है. वह की सिफारिश की गई:

1. खाने और अधिक Tofu और सोया

2. खाने के लिए अधिक फल और सब्जियां

3. खाने के लिए अधिक बार बीन्स

4. ठीक वसा के अतिरिक्त खाओ

5. चुनें बुद्धिमानी से अपने पेय पदार्थ

6. एक तृण खानेवाला एक Gorger नहीं रहो

7. खाने के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य हर दिन

8. से बचने के उच्च वसा, उच्च चीनी खाद्य पदार्थ

9. जोड़ें अपने आहार के लिए Flaxseed

10. व्यायाम, व्यायाम, व्यायाम

जब एक औरत एक वर्ष के लिए उसकी अवधि नहीं पड़ा है, वह रजोनिवृत्त माना जाता है. इस बिंदु से, लक्षण गायब हो गया है या बहुत milder बन जाते हैं.



Tweet this


Published January 15, 2021 by in Health Conditions

Leave a Reply